गर्मियों में शिकंजी (shikanji) पीने के हैं ये 5 फायदे (शिकंजी पीने के फायदे)

गर्मियों में शिकंजी (shikanji) पीने के हैं ये 5 फायदे (शिकंजी पीने के फायदे)

शिकंजी पीने के फायदे

गर्मी के मौसम आते ही  में तेज धूप और गर्मी से बचने के लिए हम ठंडी चीज़ों का सेवन करना शुरू कर देते हैं। इनमें शिकंजी (shikanji), कोल्ड ड्रिंक्स, शरबत, फ्रूट जूस, शेक्स  आते हैं। शिकंजी उन्ही में से एक बहुत लाभकारी पदार्थ है। इसे घर में आसानी से बनाया जा सकता है और इसके बाकी कोल्ड ड्रिंक्स से काफी ज़यादा फायदे मिलते हैं।

शिकंजी पीने के फायदे –

डिहाइड्रेशनः (शरीर में पानी की कमी)

गर्मी के मौसम में तेज़  धुप के कारन सबसे बड़ी समस्या होती है डिहाइड्रेशन की। गर्मी में पसीना आने के कारन शरीर का सारा पानी पसीने के ज़रिये निकल जाता है और अगर पर्याप्त पानी न पिए तो शरीर में पानी की कमी हो जाती है।जिस से शरीर को कई प्रकार की समासियां हो सकती हैं। गर्मी के मौसम में शिकंजी (shikanji) के सेवन से डिहाइड्रेशन (शरीर में पानी की कमी) से बच सकते हैं।

शिकंजी पीने के फायदे –

लौ ब्‍लड प्रेशरः (Low Blood Pressure)

गर्मी में ब्लड प्रेशर कम होने पर शिकंजी का सेवन किया जाना बहुत अच्छा मन जाता है। शिकंजी (shikanji) में पर्याप्त नमक की मात्रा और पानी मिलकर पोटाशियम बनाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी हद्द तक कारगर साबित होता है।

शिकंजी पीने के फायदे –

शरीर को इंस्टेंट एनर्जी:

गर्मी के मौसम में अक्सर इंसान जल्दी थक जाता है । इस समय अगर आप शिकंजी (shikanji) का सेवन करते हैं तो आपको इंस्टेंट एनर्जी फील होगी।

शिकंजी पीने के फायदे –

त्‍वचा के लिए लाभ:

शिकंजी (shikanji) में निम्बू का मिश्रण किया जाता है जिसमें हमें विटामिन सी मिलती है जो के हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

शिकंजी पीने के फायदे – इम्युनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता):

शिकंजी (shikanji) में पायी जाने वाली विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी या सेहत से सम्बंधित सलाह के लिए चिकित्सक से परामर्श करें। NewsBiteDaily.com इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दवा नहीं करता है।

Read More: Top 10 Benefits of Meditation for Your Healthy Life and Mind

LEAVE A COMMENT