30 की उम्र के बाद त्वचा (Skin) की देखभाल कैसे करें
30 की उम्र के बाद त्वचा (Skin) की देखभाल कैसे करें - Girl Face Before After

30 की उम्र के बाद त्वचा (Skin) की देखभाल कैसे करें

जब हम बचपन से बड़े होते हैं, तब हमारी त्वचा का रूप बदलने लगता है। शुरुआत में हमारी त्वचा जैसी होती है, उसी तरह आगे जाते हुए उसका ढांचा बदलना शुरू हो जाता है। इसलिए 30 के बाद हमारी त्वचा की देखभाल में विशेष ध्यान देना चाहिए।

1) स्किन केयर रूटीन बनाएं – अपनी त्वचा के लिए एक नियमित स्किन केयर रूटीन बनाएं। रूटीन में आप अपनी त्वचा के लिए एक्सफोलिएटर, टोनर, मॉइस्चराइजर आदि का उपयोग कर सकते हैं। एक्सफोलिएटर से आप अपनी त्वचा की डेड स्किन को हटा सकते हैं. टोनर से आप अपनी त्वचा की फिर से जानदार बना सकते हैं और मॉइस्चराइजर से आप अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रख सकते हैं।

2) धूप से बचें – धूप के कारण त्वचा में तनाव आने लगता है और यही झुर्रियों का कारण है इसलिए हमेशा अपनी त्वचा को सीधी धूप से बचाएं। या तो आप अपना चेहरा ढक सकते हैं या उच्च एसपीएफ़ सनस्क्रीन का उपयोग कर सकते हैं.

3) पोस्टिक आहार ले- त्वचा का ख्याल रखने के लिए हमें अंदर से हेल्थी होना जरुरी है, हमे जंक फ़ूड और बाहर का खाना नहीं खाना चाहिए.

4) हमेशा CTM फॉलो करें- हमें हर रोज़ अपना मुँह धोने के बाद अच्छा सा टोनर,मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन लगाना चाहिए. सनस्क्रीन लगाना बहुत जरुरी है चाहे आप घर पर ही क्यों न हो.

5) व्यायाम जरूर करें – शारीरिक व्यायाम से न केवल शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि त्वचा भी बेहतर होती है। शरीर के अंगों को सही ढंग से काम करने में मदद मिलती है जिससे त्वचा में नया खून पहुंचता है और उसमें ऑक्सीजन और पोषक तत्व मिलते हैं।

व्यायाम करने से त्वचा में खून का परिसंचार बेहतर होता है जो उसे जवान, नरम और सुंदर बनाए रखता है। इसके अलावा, व्यायाम से शरीर से विषैले पदार्थ निकाले जाते हैं जो त्वचा के लिए नुकसानदायक होते हैं। व्यायाम से स्किन के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है जो त्वचा को निखारता है और उसे ग्लोइंग बनाता है।

आमतौर पर, रोजाना 30-40 मिनट की शारीरिक गतिविधियों से त्वचा स्वस्थ रहती है। इससे त्वचा के सुपले, झुर्रियों और अन्य संबंधित समस्याओं से निपटने में मदद मिलती है। इसलिए, यदि आप अपनी त्वचा की देखभाल करना चाहते हैं तो नियमित रूप से व्यायाम करें।
6) हमेशा चिंतामुक्त रहे- वैसे तो कोई भी चिंता जानबूझ के नहीं लेता. चिंता मुक्त होना आपकी त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। अधिक तनाव से न केवल आपकी मानसिक स्थिति बल्कि आपकी त्वचा पर भी असर पड़ता है। यदि आप तनाव मुक्त होंगे तो आपकी त्वचा अपनी सुंदरता को बढ़ाएगी।

जब हम तनाव मुक्त होते हैं, तो हमारी त्वचा अपने आप में निखर जाती है। यह इसलिए है क्योंकि तनाव के कारण शरीर में हमेशा तनाव रहता है, जिससे त्वचा ठीक से नहीं खुल पाती है। इससे त्वचा फीकी और बेजान सी लगती है।

तनाव मुक्त होने से त्वचा में एक नया जोश आता है जो उसे स्वस्थ बनाए रखता है। इससे त्वचा में नए सेल्स उत्पन्न होते हैं जो उसे नयी जीवंतता देते हैं। इसके अलावा, तनाव मुक्त होने से त्वचा के ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार होता है जो त्वचा को निखारता है और उसे ग्लोइंग बनाता है।

तो, यदि आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहे तो तनाव मुक्त रहें।

LEAVE A COMMENT