डायबिटीज को कैसे करें घर पर कण्ट्रोल – घरेलु नुस्खे
डायबिटीज को कैसे करें घर पर कण्ट्रोल - घरेलु नुस्खे - Diabetes Testing Machine

डायबिटीज को कैसे करें घर पर कण्ट्रोल – घरेलु नुस्खे

आजकल डायबिटीज (Diabetes) एक बड़ी समस्या बनकर सामने आ रही है. खराब लाइफस्टाइल और खानपान की गड़बड़ी इसकी मुख्य वजह है. भारत में हर 11 में से 1 युवा इसकी चपेट में है. 2030 तक यह संख्या 90 मिलियन से बढ़कर 113 मिलियन और 2045 तक 151 मिलियन तक पहुंच सकती है.
अगर समय रहते ब्लड शुगर लेवल (blood sugar levels) को कंट्रोल न किया जाए तो यह जानलेवा भी हो सकती है. अगर आप चाहते हैं कि डायबिटीज आपको ज्यादा नुकसान न पहुंचा पाए तो आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं. ये डाइबिटीज से आपका ख्याल रखते हैं और उसे जड़ से भी समाप्त कर सकते हैं.

शुगर के मरीजों के लिए कुछ घरेलू उपाय हैं, जिनका उपयोग वे अपने खाने के साथ कर सकते हैं। यहां कुछ उपचार दिए गए हैं:

1. करेले का जूस: करेले के जूस में आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन सी होते हैं, जो शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसे खाली पेट पीना चाहिए।

2. मेथी दाने: मेथी दाने शुगर के लिए एक उत्तम उपचार होते हैं। इसे पानी में भिगो दें और दोपहर के खाने से पहले खाएं।

3. जामुन का रस: जामुन के रस में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी होते हैं, जो शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसे खाली पेट पीना चाहिए।

4. हल्दी और नीम: हल्दी और नीम शुगर के लिए उपयोगी होते हैं। इन्हें खाने में शामिल करें या नीम के पत्तों को पानी में उबालकर उस पानी को पीएं।

5. आंवले का रस: आंवले में विटामिन सी होता है, जो शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। इसे खाली पेट पीना चाहिए।

6. सफेद जामुन: गर्मिओ में जामुन का सीजन होता है उस टाइम हम जामुन खा सकते हैऔर जामुन की गुठलिओं को सुखा कर उसका पाउडर बना क पूरा साल खा सकते है, यह शुगर कंट्रोल करने के लिए बहुत अच्छा है.

LEAVE A COMMENT