Tasty Malai Kofta recipe –  मलाई कोफ्ता बनाने की रेसिपी
Malai Kofta with cream garnishing

Tasty Malai Kofta recipe – मलाई कोफ्ता बनाने की रेसिपी

मलाई कोफ्ता बनाने के लिए सामग्री:

हरी इलाइची – 3
लौंग – 3
दालचीनी का टुकड़ा – 1/2 इंच
क्यूब्ड प्याज – 1 कप (2 मद्यम साइज)
कटे हुए टमाटर – 1/2 कप (लगभग ३ टमाटर मद्यम साइज)
काजू – 15-16 लगभग

बनाने की विधि

एक पेन में १ टेबल स्पून तेल गरम करें। फिर इसमें ऊपर दी हुई सारी सामग्री को हल्का भून लें और इसे डक कर हलकी आंच पर १० मिनट्स तक पकाएं।
एक बार देख लीजिये के सारी सामग्री नरम हो गयी है या नहीं अगर सामग्री नरम हो गयी हो तो पेन को गैस से उतर लीजिये और सारी सामग्री को ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद सारी सामग्री को अच्छी तरह ब्लेंड (blend) कर लें और अच्छी तरह ब्लेंड होने के बाद प्यूरी को एक बाउल में अलग रख लें

ग्रेवी बनाने की सामग्री

दालचीनी का टुकड़ा – 1/2 इंच
हरी इलाइची – 2
तेज पत्ता – 1
मक्खन (इच्छा अनुसार)

ग्रेवी (Gravy) बनाने की विधि

एक पेन में टेल और माखन को गरम कर लें और फिर इसमें तेज पत्ता और दालचीनी का टुकड़ा दाल दें अरु साथ में अदरक लहसुन का पेस्ट दाल दें ऑफ़ फिर इसे 30 से 60 सेकण्ड्स तक पकाएं (ध्यान रखें के कच्ची महक चली जाये जिस से पता चलेगा के यह पक्क गया है) फिर इसमें एक छोटा चम्मच मिर्ची पाउडर, 1 से 1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला, १ चम्मच कश्मीरी लाल मिरच, १/२ छोटा चम्मच चीनी, १ चम्मच धनिया पाउडर, और स्वाद अनुसार नमक दाल दें। इसके बाद इसे बड़े चम्मच से मिलाएं और फिर पहले से बाउल में बना कर राखी हुई टमाटर प्याज की प्यूरी दाल दें। ध्यान रहे के मसाले न जलें इस लिए इससे धीमी आंच पर पकाएं। इसे तब तक पकाएं जब तक सामग्री अपना तेल नहीं छोड़ देती अच्छी तरह से पकने से सामग्री की कच्ची महक चली जाएगी।
फिर इसमें 3/4 कप पानी डालें, हिलाते रहिये अगर ग्रेवी ज़यादा गाडी लगे तो इसमें इच्छा अनुसार पानी भी दाल सकते हैं। इसके बाद ग्रेवी को धक् दें और पकने दें। ग्रेवी के ऊपर अगर तेल के निशान दिखाई दें तो समझ लें के ग्रेवी पक्क गयी है।
त्यार हुई ग्रेवी में एक चम्मच कसूरी मेथी को हथेली पर मसल कर दाल दें और 3-४ चम्मच क्रीम दाल कर गार्निशिंग कर दें। मलाई कोफ्ता की ग्रेवी त्यार है।

कोफ्ता बनाने की सामग्री

बड़े उबले हुए आलू 4-5 ( गुंधे हुए)
पनीर 250 ग्राम (गुंधा हुआ)
कॉर्न फ्लोर 2-3 चम्मच
गरम मसाला 1/2 चम्मच
धनिया पत्ती 2 बड़े चम्मच
काजू कटे हुए 10-15
किशमिश 10-15 (या फिर इच्छा अनुसार)
नमक स्वाद अनुसार

कोफ्ता बनाने की विधि

सारी सामग्री को अच्छी तरह से मिला लें और छोटे छोटे लड्डू बना लें यह मिश्रण चिप चिपा नहीं होना चाहिए। एक गहरे फ्रिंग पैन में तेल गरम करें और इसमें एक एक करके कोफ्ते को हल्का भूरा होने तक धीमी आंच में तलें और इसके बाद इन्हें स्टील की छनि में निकल लें और ठंडा होने दें। इसके बाद ग्रेवी को हलकी गरम करें और सर्व करते समय पहले बाउल में कोफ्ते को रखें फिर उसके ऊपर ग्रेवी डालें। ऐसा करने से कोफ्ते ग्रेवी में घुलेंगे नहीं । इसके बाद गार्निश करने के लिए इसके ऊपर धनिया पत्ती दाल लें और १ चम्मच क्रीम दाल कर सर्व करें। इसके साथ बटर नान या जीरा राइस अपनी इस्छा अनुसार कुछ भी परोसें।

LEAVE A COMMENT