Skin Care in Summers: गर्मियों में कैसे रखें स्किन का ख्याल
Skin Care In Summers - Girl having Facial

Skin Care in Summers: गर्मियों में कैसे रखें स्किन का ख्याल

गर्मी के मौसम में चुभती गर्मी से त्वचा का विशेष ख्याल रखना पड़ता है, क्योंकि गर्मी की तेज़ धूप स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है

गर्मी के मौसम में अगर आप अपनी सिकन का अच्छे से ख्याल नहीं रखोगे तो स्किन को कई तरह की प्रॉब्लम आ सकती है। जैसे के चेहरे पर दाग धब्बे, लाल निशान, खुजली और स्किन रशेस (rashes)।

ऐसे रखें गर्मियों में स्किन का ख्याल | skin care tips in summers

अधिक से अधिक पानी पियें

गर्मी के मौसम में तेज़ धूप से शरीर के अंदर का पानी पसीने के ज़रिये बाहर निकल जाता है, जिस से शरीर में पानी के लेवल में कमी आ जाती है। इस लिए गर्मी में पानी की कमी को पूरा करने के लिए पानी, शरबत, फ्रूट जूस, शिकंजी या फिर पानी से भरपूर फ्रूट खाते रहना चाहिए। इस से शरीर में पानी की मात्रा बरकरार रहती है और चेहरे पर चमक (glow) बनी रहती है।

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल

गर्मियों के मौसम में स्किन पर एलोविरा जेल का इस्तेमाल करना स्किन के लिए बहुत अच्छा रहता है। रात को सोते वक्त स्किन (face) पर थोड़ी सी अलवीरा जेल हाथों की दो उँगलियों से धीरे धीरे मसाज कर के सोने पर आपके चेहरे की चमक बनी रहती है और चेहरे में कसाव रहता है। इसके साथ ही एलोविरा चेहरे को मुलायम और सुन्दर बनाने में कारगर साबित होती है। natural होने के कारन यह दाग धब्बों को भी दूर करती है।

Use of Sunscreen: सनस्क्रीम लगाना

गर्मियों में घर से बाहर निकलने से पहले किसी अच्छी कंपनी की सनस्क्रीम लगा लेनी चाहिए। सनस्क्रीम लगाने से स्किन में मॉइस्चर बना रहता है और गर्मी का असर स्किन पर बहुत कम होता है। अगर सनस्क्रीम के साथ विटामिन सी का प्रयोग किया जाये तो वह स्किन के लिए और भी अच्छा रहता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी या सेहत से सम्बंधित सलाह के लिए चिकित्सक से परामर्श करें। NewsBiteDaily.com इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दवा नहीं करता है।

LEAVE A COMMENT